गोल्ड चिह्न: नागरिक केंद्रित सेवा वितरण: हिमाचल प्रदेश पुलिस पोर्टल


हिमाचल प्रदेश ने 3 वेब रत्न गोल्ड चिह्न पुरस्कार 2010 जीते

अधिक से अधिक नवीन ई-शासन पहल को बढ़ावा देने के लिए और इस दिशा में अनुकरणीय प्रयासों को मान्यता प्रदान करने के लिए, वेब रत्न पुरस्कार भारत के राष्ट्रीय पोर्टल, http://www.india.gov.in के दायरे में स्थापित किया गया है।

पुरस्कार का उद्देश्य केवल ई-गवर्नेंस के क्षेत्र में उल्लेखनीय और टिकाऊ पहल पहचान करना नहीं है लेकिन यह भी कि अनुकूलित और सफल समाधान को दोहराने के लिए दूसरों के लिए इस तरह की पहल के बारे में जानकारी का प्रसार करना।

हिमाचल प्रदेश सरकार की परियोजनाओं ने विभिन्न श्रेणियों के तहत तीन वेब-रत्न गोल्ड चिह्न पुरस्कार जीते है। सभी तीन पुरस्कार राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र की पहल के लिए सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में राज्य सरकार के लिए हैं।
ये पुरस्कार थिरू ए. राजा द्वारा दिए गए, संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी के माननीय मंत्री, श्री सचिन पायलट की मौजूदगी में, एक विशेष पुरस्कार प्रस्तुति समारोह में संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री हॉल नंबर 6, विज्ञान भवन, नई दिल्ली में 19 अप्रैल 2010 को 4:00 बजे आयोजित किया गया।

वेब रत्न पुरस्कार की जानकारी http://webratna.india.gov.in पर उपलब्ध है

हिमाचल प्रदेश को निम्नलिखित श्रेणियों के तहत इन पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है:
श्रेणी 1-नागरिक केंद्रित सेवा वितरण
हिमाचल प्रदेश पुलिस पोर्टल http://hppolice.nic.in

श्रेणी 1-नागरिक केंद्रित सेवा वितरण
हिमाचल प्रदेश पुलिस पोर्टल http://hppolice.nic.in

हिमाचल प्रदेश पुलिस पोर्टल पुरस्कार टीम हिमाचल प्रदेश पुलिस, श्री ओ.सी. ठाकुर, आईपीएस, आईजी सीआईडी, श्री अशोक शर्मा, आईपीएस, आईजी दक्षिणी रेंज, एनआईसी से श्री राजेश बहादुर, राज्य सूचना विज्ञान अधिकारी, श्री प्रवीण शर्मा, सहायक प्रोग्रामर

श्रेणी 6-व्यापक वेब उपस्थिति-राज्य
हिमाचल प्रदेश सरकार वेब-पोर्टल http://himachal.nic.in

पुरस्कार, टीम के लिए संचार और आईटी के माननीय केन्द्रीय मंत्री द्वारा प्रदत्त किया गया, अर्थात्, श्री बी. के. अग्रवाल, आईएएस, सचिव (आईटी) हिमाचल प्रदेश सरकार और एनआईसी हिमाचल प्रदेश से टीम, श्री राजेश बहादुर, राज्य सूचना विज्ञान अधिकारी, श्री अजय सिंह चहल, तकनीकी निदेशक, श्री विजय गुप्ता, प्रधान सिस्टम विश्लेषक, श्री संजय शर्मा, प्रिंसिपल सिस्टम विश्लेषक

श्रेणी 8-राष्ट्रीय पोर्टल के लिए एनआईसी समन्वयक
श्री अजय सिंह चहल, तकनीकी निदेशक एनआईसी हिमाचल प्रदेश

संचार और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री, श्री सचिन पायलट की उपस्थिति में पुरस्कार संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी के माननीय केन्द्रीय मंत्री द्वारा प्रदत्त, श्री अजय सिंह चहल, तकनीकी निदेशक, एनआईसी हिमाचल प्रदेश को दिया गया।