हिमाचल प्रदेश के लिए मंथन और सीएसआई अवार्ड ऑफ़ एक्सीलेंस 2013



हिमाचल प्रदेश के लिए मंथन और सीएसआई अवार्ड ऑफ़ एक्सीलेंस 2013

हिमभूमि - हिमाचल प्रदेश को एकीकृत भू - अभिलेख कम्पूटरीकरण के लिए मंथन एशिया प्रशांत और दक्षिण एशिया 2013 पुरस्कार ।
हिमभूमि एक ऐसी एकीकृत भू- अभिलेख कम्पूटरीकरण पहल है जो की पंचायत स्तर तक भूपंजीकरण, नक्शा, जमाबंदी आदि सेवाओं को लोकमित्र केन्द्रों द्वारा नागरिकों तक उपलब्ध करवाता हैं । पिछले 20 सालों में इस पर बड़े पैमाने पर कार्य हुआ है। इसकी शुरुआत नक़ल से हुई और समय के साथ इसे भूपंजीकरण की प्रक्रिया से एकीकृत कर दिया गया और बहुत से परिवर्तनों और काफी सुधार के बाद इसे वर्तमान रूप में ढाला गया । ्रोजेक्ट की जानकारी http://admis.hp.nic.in/hprevenue/ से प्राप्त की जा सकती है ।

6 दिसम्बर 2013 को श्री सलमान खुर्शीद, विदेश मंत्री जी की अध्यक्षता में नई दिल्ली में पुरस्कार प्रस्तुत किए गए । एनआईसी हिमाचल प्रदेश की तरफ से डॉ सौरभ गुप्ता, एसआईओ हिमाचल प्रदेश, श्री अजय सिंह चैहल वरिष्ठ तकनिकी निदेशक, श्री ललित कपूर तकनिकी निदेशक और श्री संदीप सूद वैज्ञानिक-डी ने पुरस्कार प्राप्त किए ।

हिमाचल प्रदेश राज्य के लिए सीएसआई निहिलेंट उत्कृष्टता अवार्ड 2013

हिमाचल प्रदेश को ई-गवर्नेंस गतिविधियों और नागरिक सेवा प्रदान करने की पहल के लिए 2012-13 में सीएसआई निहिलेंट उत्कृष्टता अवार्ड से सम्मानित किया गया । अधिक जानकारी आप http://hppolice.nic.in से प्राप्त कर सकते हैं ।

पुरस्कार श्री एस आर मार्डी आईपीएस, अतिरिक्त महानिदेशक जेल हिमाचल प्रदेश और डॉ सौरभ गुप्ता राज्य सूचना विज्ञान अधिकारी हिमाचल प्रदेश ने प्राप्त किए।

हिमाचल प्रदेश को इन्टर ऑपरेबल क्रिमिनल जस्टिस सिस्टम के लिए सीएसआई निहिलेंट उत्कृष्टता 2013 पुरस्कार

एनआईसी हिमाचल प्रदेश द्वारा अंर्तकार्यकारी आपराधिक न्याय प्रणाली के लिए डिजाईन और विकसित त्वरित न्याय के लिए न्यायालयों, जेलों और फोरंसिक लैबों के बीच में डेटा विनिमय की सुविधा को उपलब्ध करना है । देश में आईसीजेएस और मानकीकरण की प्रतिकृति सुनिश्चित करने के लिए मानक सॉफ्टवेर अनुप्रयोगों का विकास और राष्ट्रीय स्तर पर इसे इस्तेमाल किया गया है।

पुरस्कार श्री एस आर मार्डी आईपीएस, अतिरिक्त महानिदेशक जेल हिमाचल प्रदेश , डॉ सौरभ गुप्ता राज्य सूचना विज्ञान अधिकारी हिमाचल प्रदेश और श्री अजय सिंह चैहल वरिष्ठ तकनिकी निदेशक हिमाचल प्रदेश ने प्राप्त किए।

एनआईसी हिमाचल प्रदेश की टीम के अन्य सदस्यों में श्री संदीप सूद- वैज्ञानिक-डी, श्री संदीप कुमार- वैज्ञानिक-सी, श्री सी एल कश्यप, श्री प्रवीण शर्मा- वैज्ञानिक अधिकारी, श्री पृथ्वी राज नेगी, श्री अमित कनोजिया शामिल हैं ।

प्रोजेक्ट्स की अधिक जानकारी आप http://hphighcourt.nic.in http://hppolice.nic.in http://hpprisons.nic.in http://admis.hp.nic.in/himachal/home/Forensics/index.htm से ले सकते है।

पुरस्कार सीएसआई के वार्षिक सम्मलेन में हैदराबाद में आयोजित 48वें समारोह में श्री जे सत्यनारायण, सचिव (डीआईटीवाई) भारत सरकार और प्रोफेसर एस वी राघवन राष्ट्रीय सीएसआई और वैज्ञानिक सचिव के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार भारत सरकार द्वारा प्रस्तुत किए गये ।